EditedFakeOthersPhotoshopSports

मीराबाई चानू के ओलंपिक की जीत से जुडी “धन्यवाद मोदी जी” वाली वायरल तस्वीर फेक है।

Spread the truth:

Tokyo Olympic Games 2020 में  भारतीय महिला स्टार वेटलिफ्टर साइखोम  मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए रजत पदक ( Silver Medal ) जीतकर  ओलंपिक और दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है ।
साइखोम मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीता है. मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क में 115 किलो और स्नैच में 87 किलो से कुल 202 किलो वजन उठाकर रजत पदक  (Silver Medal) जीत लिया ।
मीराबाई चानू के जीत पर देश और दुनिया से लोगों की ढेर सारी बधाईयां आने लगी, पोस्टर छपने और बनने लगे ।
प्रधानमंत्री से लेकर देश के कई नागरिको ने साइखोम मीराबाई चानू को जीत की बधाई दी बाकायदा फेसबुक/ट्विटर पर पोस्ट लगाई और यही नहीं बल्कि देशवासियों ने इस खुशी के मौके पर मीराबाई के नाम का व्हाट्सएप पर स्टेटस भी रखा ।
इस जश्न और बधाई के दौरान सोशल मीडिया पर एक फ़ोटो से छेड़छाड़ ( Edited Photo ) वाली फ़ोटो वायरल होने लगी जिसमे लिखा है “

Facebook

 

Cartoonist Rakesh Ranjan 

राकेश रंजन ने  फेसबुक पेज  तस्वीर  लिखा ” ये क्या बात हुई।  ”

गुजरात के उद्योगपति और हाल ही में आम   आदमी  पार्टी में शामिल हुए महेश भाई सावनी के समर्थकों द्वारा एक फेसबुक पेज चलाया जाता है जिसपर एडिटेड फोटो  साझा की गई है।

 

Twitter 

Truth

साझा की गई तस्वीर के साथ छेड़छाड़ हुई है और यह फेक है। 
किरण रिज्जू (Minister of Law and Justice, India Member of Parliament from Arunachal Pradesh) ने सोमवार २६ जुलाई २०२१ को टोक्यो ओलम्पिक रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू  लिए अभिनन्दन समरोह का आयोजन किया था।  स्टेज पर एक पोस्टर लगा था जिसमे टोक्यो ओलम्पिक रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  है।
उक्त पोस्टर में ” धन्यवाद मोदीजी “ का कहीं  जिक्र नहीं  है और इसकी पुष्टि DD  News द्वारा साझी की गई वीडियो में देखा  जा सकता है और इस वीडियो को ALL India Radio ने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट  भी किया है।

वायरल फोटो फेक है।

Spread the truth:

DrNileshPasi

Doctor| Fact Checker at @smhoaxslayer | https://smhoaxslayer.com/author/nilesh-pasi/