Spread the truth:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सिर्फ एक लाइक ने ले ली जान।

इस पोस्ट को आग की तरह फैलाइये, आपको कुछ फ्री तो नहीं मिलेगा, पर पुण्य मिलेगा, किसी की जान बच जायेगी, इज़्ज़त बच जायेगी।

क्या आप अपनी बहन/बेटी/पत्नी की तस्वीर ऐसे पॉर्न इश्तिहार में देखना चाहेंगे – “अगर आप मुझसे गरम बातें करनी हो तो कॉल करे”, ज़ाहिर है नहीं; इससे पहले कि आप इस पोस्ट को लाइक करें या इस पर अपनी सांत्वना जताएँ , इसे पूरा पढ़ लीजिये । आपका सिर्फ ‘एक’ लाइक आपकी/किसी की ज़िन्दगी बर्बाद कर सकता है

काफी लोग फेसबुक पे प्राइवेसी नहीं बदलते, खुला रखते हैं, पब्लिक होती है मतलब कि जो लोग आपकी जान पहचान के नहीं हैं, जो आपकी दोस्तों की सूची में भी नहीं हैं, वो भी देख सकते है, डाउनलोड कर सकते है, मॉडिफाई कर सकते हैं। हम में बहुत कम लोग इस बात को या तो जानते हैं, या इसको अपनी ‘प्राइवेसी सेटिंग्स’ में जाकर बदलते हैं। वैसे आपकी प्रोफाइल को देखने यूँ ही तो कोई नहीं आ रहा , लेकिन जब आप सहानुभूति अर्जित करने जैसे पोस्ट पर लाइक करते हैं या संवेदना के कारण कोई कमेंट कर देते हैं तो एक तरह से आप अपनी प्रोफाइल, और उसमें जितनी भी जानकारी है आपसे सम्बंधित – आपका फ़ोन नंबर, आपकी तसवीरें , आपकी ईमेल – उसे आप न चाहते हुए भी अनजान लोगों से उद्घाटित कर देते हैं।

फेसबुक पे जो सबसे बड़ा घोटाला इस रूप में हो रहा है उसे ‘लाइक फार्मिंग’ कह जाता हैं , यानि कुछ ऐसे पोस्ट डालना जिससे आपकी भावनाएँ जुड़ी हों और आप उस पोस्ट पे बिना सोचे समझे अपनी प्रतिक्रिया देने आ जाएँ। इस तरह के पोस्ट पर कुछ ही समय में हज़ारों – लाखों लाइक और कमेंट आ जाते हैं। और फिर उन्हें डालने वाले इतने लोगों की प्रोफाइल से जो निजी जानकारी मिली है उसका क्या कर सकते हैं –
– आपके फ़ोन नंबर या ईमेल को स्पैम कर सकते हैं, कुछ सामान बेचने जैसी सूचना से
– आपकी तस्वीरों को, ख़ासकर महिलाओं की तस्वीरों को, अश्लील तरीके से किसी भी ऑनलाइन कंटेंट में इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि पोर्न साइट पर इससे आपके साथ ही गलत हो सकता है।

आप ये भी सोचते है की “इस ‘एक’ लाइक से मेरा क्या जाता है? शायद किसी का भला हो जाये”
– किसी सेना के जवान के फोटो पे क्लिक करके हमारी देशभक्ति का कोई रिकॉर्ड रखता है? या दिल में ही काफी है।
– क्या भगवान भी फेसबुक अकाउंट से हर बीमार बच्चे के फ़ोटो पे ‘लाइक’ और ‘आमीन’ कमेंट को गिन के फैसला लेते है की इसे जीने दिया जाये या नहीं? ये कोई ओपिनियन पोल नहीं
– “इसे शेयर करने से किस्मत चमकेगी”. चमक गयी ??
– कुछ समय बाद वास्तविक पोस्ट को बदल कर आपके लाइक और कमेंट का दुरूपयोग किसी ऐसी सामग्री के लिए कर सकते हैं जिससे आप सहमत ही ना हों

इसलिए सदैव सतर्क रहिये। आपके लाइक करने से ना ही जवानों के बलिदान के प्रति आपकी कृतज्ञता प्रकट हो पाती है, ना ही किसी आराध्य की तस्वीर पर कुछ लिख देने से आपके भगवान आपसे प्रसन्न हो जाते हैं।

आपकी ऑनलाइन उपस्तिथि आपके लिए किसी तरह का खतरा न लेके आये इसके लिए आपको खुद ही सचेत रहना होगा और खुद से सम्बंधित जानकारी को भी सुरक्षित रखना होगा ।

फेसबुक पर एक पोस्ट को सिर्फ लाइक करने की वजह से एक लड़की ने ख़ुदकुशी की। क्या आपको कारन का अंदाजा है कि ऐसा क्या हो गया ? क्या आपको पता है कि आपके इमोशन्स का लोग कैसे फायदा उठाते है ?
आज की तारीख में ये बात बहुत महत्वपूर्ण है। ये गलती आप में से बहुत नहीं करते (ज़ाहिर सी बात है, मेरा पेज लाइक किया मतलब दिमाग तो होगा ही ;)) पर काफी लोग, ज्यादातर हमारे रिश्तेदार ही ये गलती करते है।

अब दिक्कत ये है कि ये पूरी दुनिया में, में पहला हूँ जिसने ये बात पब्लिश की, इसपे इतनी मेहनत की, सबको बताया, अब तक पेज पे 2 बार पोस्ट भी किया, फिर भी लगता नहीं लोगो को शेयर करने लायक लगा। अब आपको तो पता ही है कि मैं यहाँ जोक्स और झूठ तो नहीं डालूंगा।
तो क्या आपको उस लड़की के ख़ुदकुशी की वजह जानने की इच्छा है ? कि आपके घर पर भी कुछ ऐसा न हो जाये जो लोग गलती लोग आये दिन कर रहे है ?
मैं फिर दुहराता हूँ, मुझे नाम की इच्छा नहीं है, बस ये चाहता हूँ की ये बात हर WhatsApp ग्रुप में पहुँच जाये, फेसबुक पे भी। तो लाइक भले न करे पर या तो शेयर करे या अगर मेरा नाम हटाना हो तो सिर्फ कॉपी पेस्ट कर दे, पर करें ज़रूर। पूरा पोस्ट मैंने हिंदी में भी और अंग्रेजी में भी बनाया है। कौनसा आपको सही लगता है।
कृपया बताइये की आप शेयर करेंगे तो मैं फिर थोड़ी देर में वो पोस्ट करूँ। https://www.facebook.com/SMHoaxSlayer/photos/a.147357335599672.1073741828.140690692933003/368330060169064/?type=3

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Comments

comments

Hoax Slayer

SMHoaxSlayer is India's largest and oldest Fact Checker. Started in Aug 2015, it had debunked more than 2000 Fake News till now.

Leave a Reply

Your email address will not be published.